बुधवार, 23 मार्च 2011

हाइकु कवितायेँ [seventh] 50


[इन पंक्तियों पर ज्यादा ध्यान न दें |
हाइकु विधा में मैं अपना काव्य मनोरंजन करता हूँ |
जैसे मैं सुडोकु खेलता हूँ |]Numbering in reverse order=
५० - मेरा आदर्श
मेरे सामने होता
घूमूं कहीं भी |


४९ - जो दिखोगे  तो
देख लिए जाओगे
बचो तो बचो !

 
४८ - बन जाता है
विचार का हाइकु
सरलता से |


४७ - साहित्य तो है
कुछ बाजीगरी भी
शब्दों के साथ |


४६ - नया उत्साह
प्रत्येक  पल - छिन
नवीन दिन |


४५ - दुःख तो व्यक्त
करना पड़ता है
अवसरों पर |


४४ - कोई भी शय
ग़ुरबत से ज्यादा
नहीं दुखद |


४३ - मैं हरदम
कविता करता हूँ
मैं हरदम
कविता जीता हूँ , मैं
कविता हूँ मैं
कविता करता हूँ
जीवन तो है
कविता , एक युद्ध
लड़ता हूँ मैं
खुद से कुरुक्षेत्र
बस कविता
करता जाता  हूँ मैं
कविता जीता |


४२ - मुख्य धारा  में
कुछ आयेंगे आप 
या कुछ नहीं ?


४१ - कैसे टालता 
अनुरोध  उनका
आज्ञा समान 
आदेश बराबर
पाप या पुन्य
उचित -अनुचित 
वह जो कहें 
मेरी मजाल क्या है  
जो उसे टालूँ  ? 


४० - आशा है पर
इतनी आशा नहीं
कि कूद जाऊं |


३९ - भ्रष्ट नहीं हूँ
भ्रष्टाचार तो किया
तिस पर भी |


३८ - रहता हूँ मैं
दिन - रात निमग्न
सोच - काव्य में |


३७ - अक्खा रात तो
आँखों में काट दी , तो 
दिन तो दिन !


३६ - आप की कृपा
मुझे जिंदगी मिली
आप भी जियो |


३५ - तुम हंसोगे
याद करके मेरी
छेड़खानियाँ  |
कि तुमने तो खूब
गुस्सा किया था
उस दिन तो , अब
हँसोगे मेरी
बदमाशियां सोच -
सोच  करके |


३४ - तो तय हुआ
आप कवि हैं , हम 
कुछ नहीं हैं |


३३ - मरना क्यों है
जब तक जिंदगी 
मृत्यु अचिन्त्य |


३२ - हाथों में हाथ
एक हाथ , मानो तो
दोनों के कटे  [गये ]


३१ - केवल करें
जो करना है , बोलें 
कुछ भी नहीं |



३० - आज का दिन
अंत नहीं , युग के
कैलेंडर का |


२९ - नर नारी के 
चक्कर में न आना 
व्यक्ति के आना |

२८ - सब आयेंगे
रास्ते पर तुम तो 
चलो तो सही |


२७ - हिंसा न कहो
युद्ध को युद्ध कहो
'नेता' को 'गाँधी' |


२६ - खर्च करो तो
अपना कमाओ भी
बाप से न लो |


२५ - दुनिया कुछ
कहना चाहती है
हमसे , सुनें !


२४ - सब काम तो
सरकार करेगी
हम क्यों करें ?


२३ - समस्त हिन्दू
हो जाएँ सेकुलर
राज्य हो हिन्दू |


२२- मेरे रहते
तुम क्यों करते हो
भ्रष्टाचरण ?


२१ - सुंदर हो तो
नखरे भी बर्दाश्त
अन्यथा नहीं |


२०  - मूर्ख न बनें
यही भर बहुत
बुद्धिमत्ता है |


१९ - कुत्ते कमीने
साले हरामजादे
दुष्ट दानव [कृतघ्न] |


१८ - पढ़े मुझको
जिसको गरज हो
दया न करे |


१७ - जायज़ तो है 
जो मेरी आमदनी
पर ज्यादा है |

१६ - नींद आ जाय
बिस्तर  न भी  मिले
तो सो जायेंगे |
१५ - कमजोरी को 
कमजोरी मान लो 
तो पार लगो | 

१४ - मत बोलिए
किसी के मामले में
बल न हो तो |

१३ - कम बोलना
तौलकर  बोलना
मुझे चाहिए |

१२   - मैंने पा लिया 
आदमी , मनुष्य है 
यूरेका कहूँ ?

११ - रोजाना एक
संस्थान बनाता हूँ
रोज़ तोड़ता |

१० - पनघट की
डगर कठिन है
बहुत ज्यादा |

९ - हो सकता है
शामिल हो जाऊँ मैं
भी बाज़ार में |

८ - लफंगई से
कोई फायदा नहीं
प्रेम गंभीर |

७ - वेदों में कुछ
बिल्कुल कुछ नहीं
व्याकरण  है |

६ - ज्यादा पढ़ा है 
जिन्होंने , वही अच्छा 
लिख पाएंगे |

५ - सुनता तो हूँ
सुनना चाहता हूँ
सबकी बात |

४ - चीर हरण
करते दिमागों का
संघटनानि |

३ - विवाद नहीं 
ज्यादा बोलना नहीं 
मेरा अभीष्ट |

२ - चकनाचूर
करो दंभ उसका 
जो कि तुम हो | 

१ - परेशान  हो ? 
मत परेशान हो 
क्या परेशानी ?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें