गुरुवार, 24 मार्च 2011

चयनिका

*जब किसी साहित्य में सार्थक , जीवंत और संयत समीक्षा पद्धति मुरझाने लगती है तो उसके साथ अनिवार्यतः एक परजीवी वर्ग , एक साहित्यिक माफिया पनपने लगता है |ऐसी विकट स्थिति में लेखक अपने खोल में चला जाता है |
[निर्मल वर्मा]
   

* Forgetfulness is Bliss  +/+  निर्विकल्पता एक वरदान है |
     [ओशो ]

 
* जीवन छोटा और
कहने को बहुत कुछ हो
तो हड़बड़ी हो ही जाती है |
बहुत कुछ
समेट लेने की कोशिश में
बहुत कुछ
छूट जाता है |
                          - -  [कवि ]- अम्बिका दत्त
=================================

*  Being attracted to a scientist is the wrong way to be attracted to science .
                                           - Venkatraman Ramkrishnan
                                       [ 2009 Nobel Prize Winner Laureate for Chemistry ]
===================================

                        ग़ज़ल
मुझमे जो कुछ अच्छा है सब उसका है ,
मेरा जितना चर्चा है सब उसका है |

               उसका मेरा रिश्ता बड़ा पुराना है ,
               मैंने जो  कुछ सोचा है सब उसका है |

मेरी आँखें उसके नूर से रोशन हैं ,
मने जो कुछ देखा है सब उसका है |

               मैंने जो कुछ खोया था सब उसका था ,
                मैंने जो कुछ पाया है सब उसका है |

जितनी बार मैं टूटा हूँ वह टूटा था ,
इधर -उधर जो बिखरा है सब उसका है |
----------
             --कश्मीरी लाल जाकिर
==================================== 

*      क़तअ

 वह मुझे प्यार से ' तू ' कहता है ,
हम ख़िताब लेकर क्या करेंगे ;
हम हुज़ूर लेकर क्या करेंगे
हम जनाब लेकर क्या करेंगे ?
       [  उफ़क़ लखनवी ]
========================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें