शनिवार, 25 अगस्त 2012

12/7/12


[ शुद्ध कविता ]

* मैं उनका
चरणस्पर्श करूँगा
वह मुझे ,
मेरा  कंधा पकड़
उठाएँगे और 
गले लगा लेंगे |
 

[ कविता है जापानी ]
* क्यों बोलें हम
सारे ही मुद्दों पर
वे भी तो बोलें !

* उचट गई
नींद तेरे कारण
अब क्या करूँ ?


* ऐ मेरे बुद्धि
तेरा कोई प्रयोग
होगा या नहीं |

* ठीक समय
शुरू न हो प्रोग्राम
कोफ़्त होती है |

* क्रमशः हल्के
होते जाते मनुष्य
जाने क्या बात ?

* प्रचार तंत्र
मजबूत कर ले
मिट्टी बिक जा |

* मेरी दुनिया
ज़रूर अलग है
थोड़ी तुमसे |

* तुम्हारा यदि
न मिला होता स्पर्श
मैं कहाँ होता ?

* मिटता भेद
सब नग्न रहते
इहलोक में |

* गुस्सा आता है
उतरने के लिए
अपनों पर |

* जो कुछ लिखा
अपने लिए लिखा
पढ़ो न पढ़ो |

* कविता क्रम
[ विचार क्रम ]
आता है मस्तिष्क में
लिख देता हूँ |

* हर उत्सव
भारी पड़ जाता है
बजट पर |

* ज़रूर होगा
मार्क्सवाद में दम
फ़िदा हैं हम |

* आप मूर्ख हैं
केवल मूर्ख नहीं
महामूर्ख हैं |

* वापस जाऊँ
सवाल ही उठता
नहीं इसका |

* ज़रूर बोलूँ
यदि मारें न मुझे
बोलने पर |

* आप तो मेरी
जान बख्श दीजिये
तब मैं बोलूँ

* कुछ तो साथ
दिया ही पीड़ाओं ने
मर न जाता !

* सभी लोग अपने जन्म से ही जातिवादी नहीं होते , जीवन के अपने निजी अनुभवों से भी हो जाते हैं | इसलिए , यदि जातिवाद समाप्त करना है तो हमें अपनी जातियों के पारंपरिक व्यवहारों से निकलना होगा | जैसे बनिया ' अपने बाप को ' ठगना बंद कर दे , 'कायस्थ का बच्चा ' सच्चा होना शुरू कर दे ;बाभन बभनपन , चमार चमरपन छोड़ दे | kwt
-------
पुष्पगुच्छ १३/७/१२
* हर वक्त सोचने से ही सोचना हो पाता है | अन्यथा तर्क निकल जाते हैं , उदाहरण गुम हो जाते हैं और विचार समग्र जीवन से नहीं जुड़ पाते | सोचना कोई ऑफिसियल वर्क नहीं है दस से पाँच का ! जैसे , पिता ने मुझे जगा कर कहा - जाओ चौराहे से दो मजदूर ले आओ | चेतना आते ही चिंतन शुरू | यदि गरीब न होते - कोई श्रमिक न होता ,तो मुझे मजदूर कहाँ से मिलते ? क्या मैं , तब ये काम खुद कर पाता ? क्या कोई मशीन आदमी का सारा काम कर सकता है ? मैं सोचने लगा -कम्प्यूटर युग में हम श्रम से जितने विरत  हो रहे हैं , क्या हम मानव जीवन को बचा पायेंगे ?  kwt

* स्त्री के अंगूठे तले 
 माता के पाँव तले
 पिता के पीठ तले
 बहन के माथे तले
 शिशु के गालों तले
 युवकों की हथेली तले
 है , संस्कृति की ज़िन्दगी |

* सुंदर लगता है
सुबह - सुबह
सुंदर स्त्री का दिख जाना ,
शुभ होता है
सड़क पार करते समय
बिल्ली का रास्ता काट जाना |

* फोटो तो युवावस्था का अवश्य दिखाता हूँ , या ऊटपटांग लिखकर लोगों को भरमाता हूँ | लेकिन मुझे कभी - कभी लगता है मैं अच्छा -ख़ासा बूढ़ा हो गया हूँ | छः वर्ष जी जाऊँ तो प्रभाष जोशी की उम्र का हो जाऊँ और ४४ वर्ष घटा दूँ तो भगत सिंह की आयु पा जाऊँ |

* देखिये , अब ज़माना आ गया है कि हम जो कुछ बन सकते हैं , व्यक्तिगत ही बन सकते हैं - शिष्ट - विशिष्ट -सत्यनिष्ठ - कर्त्तव्यपरायण- न्यायप्रिय प्रेम आकुल या कुछ भी तो ! मानें न मानें अभी भी पायलेट - ड्राइवर के व्यक्तिगत सूझ -बूझ से ही तमाम दुर्घटनाएं टल जाती हैं | इसलिए कुछ बनाना है तो स्वयं कुछ बनना है | इसके लिए समाज का इंतज़ार करना ठीक नहीं , किसी की प्रतीक्षा करना उचित नहीं | नहीं तो  समय और ज़िन्दगी की बरबादी ही होगी |     kwt

* होगा बोसोन आपका ईश्वर ! मेरा ईश्वर तो पोलीथिन की थैलियों की भाँति है जो अविनाशी है भले प्रकृति और पर्यावरण के लिए हानिकर ! विज्ञानं कुछ भी कहे ,सरकार कितना ही मना करे , कितनी भी रोक लगाये हम इसका प्रयोग करना छोड़ेंगे नहीं |      kwt

* ऐसा क्यों हो कि विरोधी दल सरकार की हर बात का विरोध करें - उचित या अनुचित ? इससे तो उनकी विश्वसनीयता ही घटती है ! जैसे मँहगाई है , तो यह तय है कि लगभग ऐसी ही स्थिति किसी भी पार्टी के शासन काल में होती | फिर ऐसे विरोध से क्या लाभ , यदि सिर्फ दिखावा ही उद्देश्य न हो तो ! विरोधी दलों को सत्ता पक्ष के उचित निर्णय या काम -काज का समर्थन भी करना चाहिए , और किसी राष्ट्रीय संकट में उसका संग -सहयोग भी |    kwt
   
* कुछ भी शब्द
लिख सकता हूँ मैं
श्लील या अश्लील |
* चारा दिखाओ
जाल में फँसेगा ही
प्रेम का पंछी !
* बहुत कुछ
सोचा है , देर बस
लिखने में है |
* आ ही जाता है
इतना मैटर तो
दिन भर में | /
[कुछ देर में ]   
--------------
( इस तरह के पोस्ट के लिए मुझे " बालकीय " ग्रुप में पढ़ें )
----------
* विवाह को बस यूँ समझिये कि कामचलाऊ सरकारों से छुट्टी मिल गयी , और एक स्थाई सरकार बन गयी |
====================
सूक्ष्म कविता =
---
* पहले
पीठ पर शाबाशी ,
फिर शीश पर
आशीर्वाद , फिर
गालों  पर
थपकी ,
फिर - -
और फिर - - -
 - - - - |
--------------
* चारा दिखाओ
जाल में फँसेगा ही 
प्रेम का पंछी  |

* फ़िज़ूलखर्ची
नहीं करते लोग
किताबों पर |

*मुरझा गया
प्रेम के अभाव में
जीवन दीप |

* न नाता जोड़ो
और जुड़ जाये तो -
न नाता तोड़ो |

* रहना होगा
गलतफहमी में
सही व्यक्ति को |

* यथार्थ स्थिति
अखबार ने दे दी
कहानी क्या दे ?
सूक्ष्म यथार्थ
कविताएँ देती हैं
कहानियां भी |

* अति ऊष्मा है
इस वर्ष गर्मी में
निजात नहीं
बिजली नहीं आती
बहुत जाती
इस साल हमारे
अलीगंज में |

* क्यों होती इच्छा
प्रिय को अपलक
देखता रहूँ ?

* मर्द होगा तो
आएगा ही , स्त्री के
अंगूठे तले |
[Japani Haiku]

* बच्चे अपना
अंगूठा चूसते ,
बड़े होकर
औरत का
चूसना चाहते |
-----------
सोचता हूँ समूहों से हट जाऊँ | वे दर्ज़न भर हो गयी हैं और
मैं उन्हें हैंडिल नहीं कर पाता | एक ही पोस्ट सब पर डाल देता हूँ , तो सब पर एक से लाइक और कमेंट्स से नोटिफिकेशन भर जाता है | उन्हें पढ़ते-पढ़ते परेशान हो जाता हूँ | फिर, उनके योग्य भी नहीं हूँ मैं | जैसे 'अपना मोर्चा' में गंभीर चिंतन है ,'काफी हॉउस' में बड़ा तनाव है ,'-कवि --' में कवितायेँ कौन पढ़ता है ? मैं लिख भी नहीं पाता,लगता है, कवितायेँ | यहाँ तक कि मेरे सर्वप्रिय ग्रुप '-- नोंसेंस' में भी कोई युद्ध छिड़ा है | अलबत्ता 'लखनऊ स्कूल' नहीं छोड़ना है क्योंकि उसमे पुराने मित्र-पुरानी बातें हैं | 'खबर ज़मीन की' अभी रहने देते हैं | 'प्रिय संपादक' [मेरा ग्रुप] से छुट्टी यूँ लेना है कि उसे पब्लिक प्लेटफार्म बना देना है , मुझे कुछ नहीं लिखना  है | और केवल अपने लिखने के लिए एक नया ग्रुप सोचा है | लेकिन पहले अपना प्रोफाइल पिक्चर बदलना है - पुराना हूँ तो एक पुराना फोटो लगाना है जब मैं 'नया' था |      12/7/12
-----------
* ईश्वर उतना ही नहीं है जिसकी मूर्तियाँ मंदिरों में लगी हैं , या जिसके लिए मस्जिदों में नमाज़ें - गिरजाघरों में प्रार्थनाएँ हो रही हैं |
---------------
कविता [एँ]

* मगर ,
इतनी डिमोक्रेसी ?
घबराता हूँ मैं !

* कहाँ नहीं है व्यक्ति ?
कितने ही बड़े - बड़े
समाजवादियों की
कविताओं में
व्यक्ति ही है ,
ज़रा झाँक कर देखो
अन्दर आँखें गड़ा |
कहने को भले कहें -
वे व्यक्तिवाद के विरोध में है
और हैं भी , और
होना भी चाहिए ,लेकिन
उनका वह
असीम व्यक्ति ही है
जो समाजवादी -
साम्यवादी है |

* शातिर मुस्कान
-------
मैं सोचता हूँ -
जीवन के बुरे क्षण ,
अप्रिय घटनाएँ याद रखूँ
या खुशनुमा अवसर ?
बुरे वक्त न याद रखूँ तो
जीवन के निर्णय लेने में
गलती हो जाती है ,
और यदि खुशी भरे दिन
याद न रखूँ तो
खुशियों से महरूम हो जाऊँ |
इसलिए दुःख -शोक -निराशा ,
लोगों से प्रोत छल -कपट -
धोखाधड़ी के मामले
नज़र में रखूँ और
ओंठों पर एक स्थाई
मुस्कान चस्पा कर लूं |
दुःख - सुख किसी को
निराश न करूँ  ,
न उनके अनुभवों से
खुद को वंचित रखूँ |
सम्पूर्ण ज़िन्दगी जिऊँ मैं
-----------
सवाल यह नहीं है
* तुमने कितना अच्छा खाया, सवाल यह नहीं है ,
 तुमने कितना अच्छा पहना , सवाल यह नहीं है ,
 सवाल यह है तुमने कितना "आप " गँवाया ;
तुमने कितना माल कमाया , सवाल यह नहीं है |
-----
सिगरेट मँहगा कर दिया ? अब अखिलेश-आज़म -मुलायम सरकार को इस्तीफ़ा दे देना चाहिए | कहते हैं तम्बाकू छुड़ा रहे हैं | इससे क्या लोग पीना बंद कर देंगे ? यह क्यों नहीं कहते कि सरकार की तिजोरी इतनी भरना चाहता हैं कि पैसा छलक कर विधायकों/ नेताओं के पे स्लिप और पर्क्स / सुविधाओं में आ गिरे ?  12/7/12
----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें