रविवार, 10 जून 2012

क्रोध का अनावरण


मैं बहुत दिनों से यह महसूस कर रहा हूँ  कि जैसा मेरा नामशः स्वभाव  है ,मुझे अपने क्रोध का अनावरण करना चाहिए , सभ्यता - शिष्टाचार कि आँड़  में उसे रोकना ठीक न होगा | क्योंकि बहुत सी गलत बातें हो रही हैं और मैं उन्हें जाने देता हूँ | ये विसंगतियां समाज में भी हैं , राज्य सम्बन्धी विमर्श में और मनुष्य के मन में भी | इस हेतु मुझे असभ्य समाज , दुर्वासा दल ,क्रोधी संत मिशन, अप्रिय वार्ता, अपशब्द ,आग बबूला   जैसा कुछ होना पड़ सकता है , पर पहले प्रिय सम्पादक से तो छुट्टी मिले [बड़े प्रिय बनने चले थे] !लेकिन दिक्कत यह है कि मैं अपने दिल से भी तो  मजबूर हूँ जो सौम्य,प्रेमी ,स्नेही और शांत है| वैसे बहुत हो चुकीं चिकनी चुपड़ी बातें ,सभ्य -शालीन भाषा में ! तंग तो हूँ , तनाव उसमे भी है ,तनाव इसमें भी है | तो क्या ओशो  की लाइन पड़ेगी , एकांत में गालियाँ बकना ? शुरू तो कर ही दिया है किसी से न मिलने - जुलने का कार्यक्रम !


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें