बुधवार, 15 दिसंबर 2010

विज्ञानं को झटका / वन्दे मातरम / सेकुलर बॉस / विलक्षण धर्म


विज्ञानं को झटका
विज्ञानं   को  एक  झटका  तब  लगा होगा  जब  समाजवाद  वैज्ञानिक  हुआ   | एक  झटका  अब  लगने  वाला  है  जब  धर्म  भी   अपने  को  वैज्ञानिक  सिद्ध  करने  लगे   हैं  |

भारत  की  शर्त  
हिंदुस्तान  में  रहना  होगा  
वन्दे  मातरम  कहना  होगा  
यह  त्रुटिपूर्ण  शर्त  है  | वन्दे  मातरम  गा  देने  से  कोई  देशभक्त  नहीं  हो  हो  जाता  | लेकिन  जो  मेरी  शर्त  है  वह  ज्यादा  ज़रूरी  और  महत्व पूर्ण  है  |                                                                                                          
 भारत  में  रहना  होगा   -  समालोचना  सहना  होगा |  शास्त्रार्थ    भारत  की  परंपरा  है   | इसलिए  भारत  में  रहने  की  यही  उचित  शर्त  हो  सकती  है  | सारे  धर्मों  , सारे  वादों  को  तर्क  के  परीक्षण  से  गुज़रना  होगा  |यह  शर्त  लागू  न  होने  के  कारण  यहाँ  न  मुस्लिम  हिन्दुस्तानी  हो  पा  रहे  हैं  , न  हिन्दू  ही  | सब  अपनी  अपनी  आस्था  की  आंड  लेकर  हिंदुस्तानियत  से  बच  रहे  हैं  |

सेकुलर   बॉस
मैं  सोचता  हूँ  कि  यदि  मैं  राज्य  की  किसी  कुर्सी  पर  हूँ   तो  प्रबंधन  के  सिलसिले  में  मुझे मंदिर   मस्जिद  गुरुद्वारा  जाना  पड़  सकता  है  | पर  मैं  पूजा  –नमन  नहीं  करूंगा  | पोलीटीसियन  होने  के  नाते  मैं  किसी  की  आस्था   को  तो  चोट  नहीं  दूंगा  , पर  यह  कहकर  पल्ला  झाड़  लूँगा  कि  मुझे  मेरा  बॉस  इसकी  इजाज़त  नहीं  देता   |
विलक्षण
मुझे आज तक इस्लाम जैसा धर्म और ब्राह्मणवाद जैसा वाद कोई नहीं दिखा |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें