शुक्रवार, 7 जनवरी 2011

मुक्त विचारक / संस्कृति संरक्षण / जन भागीदारी

                  १ - मुक्त विचारक और वामपंथी जन जो राष्ट्रवाद की अवधारणा पर मुंह सिकोड़ते हैं , उन्हें ज्ञात होना चाहिए की उदाहरनार्थ , भारत एक राष्ट्र है , और इसी नाते तसलीमा नसरीन को यहाँ की नागरिकता नहीं मिल रही है , जैसा कि वे अपने मुस्लिम वोटरों के दबाव में चाहते हैं | यह राष्ट्र न होता तो उन्हें भारत भ्रमण अथवा निवास से कौन रोक सकता था | तब न उनकी इच्छा पूरी होती ,न दकियानूसी मुसलमानों कि | अतः आप कि इच्छा पूर्ति के लिए भी एक राष्ट्र आवश्यक है |

                २ - मूल नागरिक संस्कृति संरक्षण
                    -------------------------
      कोई बुरा माना करे , लेकिन राष्ट्रों की तमाम समस्याएं आब्रजन जनित हैं , और इसका उपाय है प्रत्येक राष्ट्र के मूल नागरिकों के अधिकारों का संरक्षण , या कह लें उनके विशेष  अधिकारों का संरक्षण | मुझे इसमें कोई बुराई या इससे लोकतंत्र का कोई हनन होता दिखाई नहीं देता | सब अपने -अपने देश में विशेष  अधिकार रखें |
    ऐसा न हुआ तो सब में सबका  घालमेल हो जायगा और कहीं शांति और सामंजस्य स्थापित न होने पायेगा | आब्रजन के मार्फ़त सभी जातियां सभी देशों में उत्पात करेंगी | ये अपने प्रसार के लिए प्रत्येक राष्ट्र की मूल संस्कृति पर अपनी धर्म - संस्कृति लादने और फ़ैलाने के प्रयास क्रम में प्रदूषित / मटियामेट करती रहेंगी | उदहारण किसी भी देश का लिया जा सकता है | लेकिन भारत - ब्रिटेन जैसे उदार पंथी देशों में इनके उत्पात ज्यादा स्पष्ट दिख सकते हैं | कट्टर मुस्लिम राष्ट्र अपने देशों में अपनी धर्म - संस्कृति की हिफाज़त का पूरा इंतजाम करके अपनी प्रभुता तो कायम रखते हैं , पर दूसरे देशों में उनकी लोकतान्त्रिक व्यवस्था व संस्थाओं का इस्तेमाल कर , उनकी सदाशयता का लाभ उठा कर घुसपैठ करने में सफल हो जाते हैं|
        अतः अब लोकतान्त्रिक देशों को अपने मूल्यों  की ही  रक्षा के लिए आब्रजन की नीति पर पुनर्विचार करना चाहिए |
            [ जैसा देश वैसा भेष / Live in Rome as Romans do ]
                         ३ - जनता की  भागीदारी
                            ------------------------
          जनता की भागीदारी के नाम पर भी जनता का शोषण होता है , इसकी ओर ध्यान खींचना है | वामपंथियों का सब काम ' जन ' शब्द से आद्यांत  होता है और उससे अंततः जन का शोषण होता है , यही कहने का मेरा आशय नहीं है | हर टी वी सीरियल ,यथा बिग बोंस, हास्य -संगीत की प्रतियोगिता कार्यक्रमों में एस एम एस के द्वारा जनता की भागीदारी कराकर कम्पनियाँ करोड़ों की कमाई करती है , जो जनता की ही जेब से जाता है |

                        ४ - राजस  का विरोध
                             ---------------------
        मेरे विचारों / लेखों से कोई यह अर्थ निकाल सकता है की मैं मार्क्स व मुसलमान विरोधी हूँ | मुझे स्वयं कभी-कभी  ऐसा आभास होता है | लेकिन जब शांत चित्त , धैर्य पूर्वक इसका विश्लेषण व अन्वेषण करता हूँ , तो पता हूँ कि ऐसा वास्तव में है नहीं | वस्तुतः मैं राजाओं , नवाबों और तानाशाहों का विरोध करता हूँ | मैं पाता हूँ कि ये दोनों लोग राजा खानदान के हैं , बिगड़े  हुए राजकुमार हैं  , इसलिए निश्चय ही इनकी मुखालफत करता हूँ |
       कम्युनिस्टों को देखिये तो उनकी नज़र में केवल सत्ता और राज्य ही दिखाई पड़ता है | मनुष्य या व्यक्ति वहां नहीं है | है तो वह सामाजिक परिस्थितियों अथवा राज्य का दास है | उनका सर्वहारा ,प्रोलीटेरिएट भी तानाशाही ,डिक्टेटरशिप की मुद्रा में है , सामान्य जनता की  स्थिति में नहीं |
        लगभग यही हाल मुसलमानों की है | बिना  सत्ता के वे चुपचाप रह ही नहीं सकते | उन्हें निजाम - ए -मुस्तफा चाहिए ही चाहिए | हिंदुस्तान पर हज़ार साल शाशन कर चुकने के दंभ ने उनका दिमाग और खराब किया हुआ है | यहाँ वे अल्पसंख्यक होने का रोना रोकर विशेषाधिकार की स्थिति में हैं और उसे मज़बूत बनाने के प्रयास में लगे रहते है | उनका अलग ही तंत्र है , न्याय और सामाजिक व्यवस्था है | वे धर्म निरपेक्ष लोकतंत्र में अपना अनुकूलन करने के बजाय , लोकतंत्र का दुरूपयोग इस्लामी राज्य के लिए करने के फिराक में हमेशा रहते हैं |
               इसीलिये मैं इन राजसी प्रवृत्तियों का विरोध करता हूँ | वरना मार्क्सवादी या  मुसलमान ही क्यों हम मानववादियों के लिए तो सभी  मनुष्य समान और सम्मान्य है | 

                                      ५ - मेरी नागरिकता

मैं थोडा अपनी परेशानी की जड़ में जाता हूँ | और वह है लोकतंत्र | यह मुझे अपने नागरिक कर्मों की की चेतना जगाती है| जो कुछ घट रहाहै राजनीति के क्षेत्र  , उस पर सोचो , प्रतिक्रिया करो और क्रियात्मक बनो |   
तो इसमें परेशानी  तो होगी ही!
    अब अपने को समझाना चाहता हूँ - यार नागरिक , लोकतंत्र में अपनी जान न गंवाओ , उसमे जाने से अपने क़दम पीछे खींचो | सोच लो कि यह सब राजाओं का खेल है जैसा पुराने ज़माने में होता था  | तुम हो जनता , रियाया | तुम्हारा काम नहीं है राजा के कामों में दखल देना , टांगें अड़ाना | तभी मैं सुखी रह सकता हूँ | बस यह समझ लो कि जैसे मैं व्यापार व मनोरंजन जगत , शेयर ,स्पोर्ट्स , फिल्म , रेडियो टी वी , फैशन , पेज ३, आदि यह सोचकर पलट देता हूँ कि यह मेरी दुनिया नहीं है |
     लेकिन यार , तुम्हारे कहने पर छोड़ तो दूँ राजनीतिक टिप्पणियां करना [ इसके अलावा मैं और करता ही क्या हूँ ],लेकिन यह तो हमारा इलाका ,क्षेत्र था , जिसमे मेरा हिस्सा ,मेरा योगदान होना ही चाहिए था , और उसका प्रभाव भी प्रत्यक्ष  -प्रकट दिखना भी चाहिए था |## 

=======================================================
मुक्त विचारक / संस्कृति संरक्षण / जन भागीदारी / राजस का विरोध/ नागरिकता

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें